2022 basava vasati योजना का मुख्य लक्ष्य है “सभी के लिए किफायती और गुणवत्तापूर्ण आवास”। यह योजना राज्य में बेघर लोगों की मदद करती है और प्रत्येक को आश्रय प्रदान करती है; यह कर्नाटक राज्य सरकार का एक अद्भुत प्रयास है।

    क्या बसव वसती योजना है?

    basava vasati योजना 2022, कर्नाटक सरकार द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण आवास निगम लिमिटेड (RGRHCL) के तहत बनाया गया है. इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सस्ती दरों पर घर देना है। इस योजना के तहत राज्य में लगभग 2 लाख घरों के निर्माण और जीवन स्तर में सुधार के लिए सरकार द्वारा 25 सौ करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है।

    यह योजना भी उन लोगों की सहायता करती है जो अपनी वित्तीय स्थिति के कारण घर नहीं खरीद सकते हैं; अगर उनके पास जमीन है, तो वे घर बना सकते हैं। पक्का घर बनाने के लिए सरकार सभी निर्माण सामग्री प्रदान करती है। राज्य में बसवा वासती योजना योजना को आवास विभाग, कर्नाटक की मदद से सक्रिय रूप से लागू किया जा रहा है।

    basava vasati कार्यक्रम से क्या लाभ मिलते हैं?

    राज्य के वंचित लोगों को 2022 की बसवा वासती योजना से बहुत लाभ मिलेगा। लाभों में शामिल हैं: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के योग्य लोगों को घर मिलेगा।

    जिन लाभार्थियों के पास जमीन या घर नहीं है, उनके लिए सस्ता घर उपलब्ध कराया जाएगा।

    इससे गरीब लोगों का जीवनस्तर सुधरेगा।

    योग्य उम्मीदवारों को घर बनाने के लिए 85% कच्चा माल मुफ्त में दिया जाएगा। सरकार अब लोगों को जमीन देकर खुद घर नहीं बना सकती है।

    यह योजना प्रभावी प्रबंधन और अत्यधिक पारदर्शिता के कारण पात्र लाभार्थियों को शीघ्रता से धन हस्तांतरित करने में मदद करती है।

    बसवा वासती योजना 2021 को अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ मिलेगा क्योंकि यह प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) और डीडीए आवास योजना जैसे महत्वपूर्ण आवास योजनाओं से निकटता से जुड़ा हुआ है।

    basava vasati योजना के लाभार्थी:

    बसवा वासती योजना 2022 में केवल कर्नाटक में रहने वाले स्थायी निवासियों को लागू होगी। इस योजना के तहत घरों के लिए प्रवासी आवेदन नहीं कर सकते हैं। बसव वासती योजना के लाभार्थियों में शामिल हैं: गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रहने वाले लोग जो घर या बुनियादी आश्रय नहीं ले सकते हैं।

    अनुसूचित जाति (एससी) के व्यक्तियों

    अनुसूचित जनजाति (एसटी) की जनसंख्या

    अन्य पिछड़ा वर्ग के लोग

    Basava Vasati Yojana का लक्ष्य ऐसे परिवारों को समय देना है जिनके पास अभी भी बेहतर घर नहीं हैं। कर्नाटका की जनता को लाभ पहुंचाने के लिए कई सरकारी योजनाएं लागू की जाती हैं। राजीव गांधी बसवा वसती योजना भी महत्वपूर्ण है। इसे कर्नाटक के ऐसे परिवारों के लिए लागू किया गया है जो आज भी झोपड़ी में रहते हैं।